भारत में इन्टरनेट का विकास और आगमन

भारत में इन्टरनेट का आगमन. India में internet का विकास. Internet in India. नेशनल इन्फामैंटिक्स सेंटर (NIC) India में Internet का आगमन सन 15 अगस्त, 1947 ई0 को हो गया था
Internet in India
भारत में इन्टरनेट: भारत में इन्टरनेट का आरम्भ आठवें दसक के अंतिम वर्षो में शिक्षा और अनुसन्धान के रूप में हुआ था. इसके लिए भारत सरकार के इलेक्ट्रोनिक विभाग और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई थी. इस परियोजना में 5 प्रमुख संस्थान पांचो भारतीय प्रद्योगिकी संस्थान और इलेक्ट्रोनिक निर्देसालय सामिल थे. शिक्षा और अनुसन्धान का आज व्यापक प्रसार हो चुका है और वह शिक्षा और शोध समुदाय को देशव्यापी सेवा दे रहा है. एक अन्य प्रमुख नेटवर्क नेशनल इन्फामैंटिक्स सेंटर (NIC) के रूप में सामने आया, जिसने प्रायः सभी जनपद मुख्यालयों को National Network से जोड़ा दिया. आज देश के विभिन्न भागों में यह 1400 से भी अधिक स्थलों को अपने नेटवर्क के जरिये जोड़े हुए है.

आम आदमी के लिए India में Internet का आगमन सन 15 अगस्त, 1947 ई0 को हो गया था, जब विदेश संचार निगम लिमिटेड ने देश में अपनी सेवाओं का आरम्भ किया. starting के कुछ वर्षों तक इन्टरनेट की पहुँच काफी धीमी रही, लेकिन हाल के वर्षों में इसके उपभोक्ता की संख्या में जबरदस्त व्रद्धी हुई है. सन 1999 ई0 में Telecom क्षेत्र निजी companies  के लिए खोल दिए जाने के परिणामस्वरुप अनेक नये सेवा प्रदाता बेहद प्रतिस्पर्धा विकल्पों के साथ सामने आये. भारत में इन्टनेट के Users की संख्या वर्ष अप्रैल 2010 तक 70000000 की संख्या को पार कर चुकी थी. भारत में इन्टरनेट का उपयोग करने वाले विश्व की तुलना में 5% हैं और भारत पुरे विश्व में चौथे स्थान पर है. सरकारी एजेंसियां इस बात के लिए प्रयासरत है की IT का लाभ सामान्य जन तक पहुँचाया जा सके. भारतीय रेल द्वारा कम्प्यूटरीकृत आरक्षण, आन्ध्र प्रदेश सरकार द्वारा शहरों के मध्य सूचना प्रणाली की स्थापना तथा केरल सरकार के सूचना प्रद्योगिकी विभाग द्वारा फ़ास्ट रिलाय्बिल इंस्टेंट एफीशिएन्ट नेटवर्क फॉर डिस्बर्समेंट ऑफ़ सर्विसेज (Friends) जैसी पेशकशों ने इस दिशा में देश के आम नागरिकों की अपेक्षाओं को बहुत बढ़ा दिया है.

Note – मैं उम्मीद करता हूँ की आपको “भारत में इन्टरनेट का विकास और आगमन” पसंद आये होंगे. अगर आपको ये “Internet in India” पसंद आया है  तो तुरंत  हमारे फेसबुक पेज को like करें और "India Me Internet Ka Vikas" पोस्ट की updates पाने के लिए हमारा Email Subscription subscribe करें.

Post a Comment

0 Comments